दीपावली पर भूलकर गलती से भी ना करें ऐसे 7 काम वरना हर तरफ होगा पैसा का नुकसान

 कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 7 नवंबर, बुधवार को है। इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से साल भर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

वहीं इस दिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम भूल कर भी कुछ ऐसा न करें कि जिससे देवी लक्ष्मी हमसे नाराज हो जाएं। वो कौन से ऐसे काम हैं, जिनसे देवी लक्ष्मी हमसे रूठ सकती हैं, 1- किसी को खाली हाथ न लौटाएं : दीपावली पर भिखारी या अन्य कोई हमारे घर कुछ मांगने आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं। उसे कुछ न कुछ अवश्य दें। 2- रात में सोए नहीं : दीपावली की रात सोए नहीं, बल्कि रात भर जागकर देवी लक्ष्मी के मंत्रों का विधि-विधान से जाप करें। ये अचूक उपाय है।

3- नशा न करें : दीपावली पर पूरे दिन किसी भी प्रकार का कोई नशा न करें। न पूजा से पहले और न ही पूजा के बाद। 4- किसी से विवाद न करें : कुछ लोग बात-बात पर विवाद करने लगते हैं, लेकिन दीपावली पर किसी से भी विवाद न करें। मन शांत रखें। 5- जुआ न खेलें : पावली की रात बहुत से लोग जुआ खेलते हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो ये काम भी न करें।

6- स्त्री संग न करें : दीपावली की रात भूलकर भी पत्नी या किसी अन्य स्त्री का संग न करें। और न ही मन में काम भावना आने दें। 7- भेदभाव न करें : दीपावली पर उपहार देते समय परिवार के लोगों के साथ भेदभाव न करें। इससे भी देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

source : live bavaal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *