24 साल के लड़के ने रचाई अपनी 81 वर्षीय दादी से शादी, वजह ऐसी जो आप सोच भी नहीं सकते

शादी एक ऐसी चीज हैं जो लगभग हर कोई कभी ना कभी जरूर करता हैं. जब हम अपनी शादी के लिए पार्टनर चुनते हैं तो कई तरह की चीजों पर गौर करते हैं. हालाँकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए प्यार में रंग रूप, जात पात या उम्र कुछ भी मायने नहीं रखती हैं. इसलिए ये भी कहते हैं कि प्यार अँधा होता हैं. इसलिए लोग जब सच्चे प्यार में होते हैं तो किसी से भी शादी कर लेते हैं. हालाँकि हर बार शादी के पीछे सच्चा प्यार ही हो ये जरूरी नहीं हैं. कुछ मामलो में लोग किसी ख़ास मकसद या मतलब से भी शादी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे पति की उम्र 24 वर्ष हैं जबकि पतनी की 81 साल हैं.

दरअसल ये मामला युक्रेन का हैं. यहाँ एक 24 साल के लड़के अलेक्‍जेंडर कोंड्राट्यूक ने अपनी चचेरी बहन की 81 वर्षीय दादी जिनाइडा से ही शादी रचा ली. अब आपको लगेगा कि ये कोई सच्चा प्यार का मामला होगा. लेकिन ऐसा नहीं हैं. कहानी में ट्विस्ट ये हैं कि लड़के ने आर्मी में भर्ती ना होने की वजह से ही दादी माँ से शादी रचाई हैं. बात ये हैं कि युक्रेन में एक नियम हैं जिसके तहत 18 साल से लेकर 26 साल के हर वुँक्ति को सेना में अपनी कम से कम एक साल की सेवा देना अनिवार्य होता हैं. इस बारे में अलेक्‍जेंडर को भी नोटिस मिला था ऐसे में उसने इस नियम के साथ एक खेल खेलना चाहा.

इस नियम से आपको वंचित तभी रखा जाता हैं जब आपके ऊपर किसी दिव्यांग की देखभाल की जिम्मेदारी हो. ऐसे में अलेक्‍जेंडर आर्मी में एक साल के लिए नहीं जाना चाहता था इसलिए उसने अपनी चचेरी बहन की दिव्यांग दादी से शादी कर ली. इस तरह उसके ऊपर एक दिव्यांग बूढी महिला की जिम्मेदारी आ गई और उसे आर्मी में सेवा नहीं देनी पड़ी. लड़के ने दादी को शादी के लिए आसानी से मना भी लिया. इन दोनों ने अपने गाँव में पारंपरिक रूप से शादी भी रचाई.

अब लड़के ने जो किया वो कानूनन रूप से तो सही हैं लेकिन उसके इस निर्णय की सोशल मीडिया पर बहुत आलोचना हो रही हैं. सिर्फ आर्मी से बचने के लिए उसने इस तरह का कदम उठाया हैं. उसके खिलाफ अर्मु कमिश्नर ने एक केस भी लगाया था लेकिन लड़के ने जो भी किया वो कानून के दायरे में किया इसलिए इसका कुछ फायदा नहीं हुआ. लड़के और दादी में 57 साल का अंतर हैं. ऐसे में अब कुछ लोगो के मन में ये भी सवाल उठ रहा हैं कि जब लड़का 26 का होगा और आर्मी के नियमों में नही आएगा तो क्या तब वो अपनी दादी को तलाक दे देगा?

उधर मीडिया ने जब लड़के से इस बारे में बात करी तो उसने कहा कि वो अम्मा से प्यार करता हैं इसलिए शादी की, आर्मी में ना जाने वाली बात से इसका कोई लेना देना नहीं हैं. उधर दादी का भी कहना हैं कि अलेक्‍जेंडर उनका बहुत ख्याल रखता हैं.

source : newstrend

Leave a Reply