यह 5 चीज़ें होती हैं मेमोरी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी, मस्तिष्क को हमेशा रखते हैं स्वस्थ

मस्तिष्क शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है और ये बिना रुके 24 घंटे काम करता है। मस्तिष्क का मुख्य काम सूचनाओं का प्रोसेस करना, चीजों को याद रखना, हर तरह के निर्णय लेना और शरीर के सभी हिस्सों से संदेश को प्राप्त करके उन्हें पूरा करना होता है। मस्तिष्क के कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए हमें इसे अच्छी मात्रा में पोषण प्रदान करने की जरूरत होती है। इस तरह ये आवश्यक है कि हमें स्वस्थ भोजन ही करना चाहिए। मेमोरी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, आप भी जानिए और इसे फॉलो करिए।

मेमोरी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व

पूरे दिन की थकान के बाद जिस तरह की नींद हम चाहते हैं वो हमें नहीं मिल पाती और ना ही हमें वो खाना मिल पाता है जो हम खाना चाहते हैं। इस वजह से हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्व नहीं जा पाते हैं और मस्तिष्क को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके आपको इन चीजों को जरूर खाना चाहिए।

विटामिन ई

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट तत्व होता है जो मस्तिष्क के डीएचए को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है और ये हमारी स्मृति के साथ भाषा के विकास के लिए भी जरूरी होता है। इसके लिए बादाम, मूंगफली का सेवन करें इसके साथ ही ब्रोकोली, पालक, सूरजमुखी का तेल और कद्दू का सेवन करना अच्छा होता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छे वसा माने जाते हैं, यही एसिड हैं जो व्यक्ति के संज्ञात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और मस्तिष्क को बूढ़ा नहीं होने देता। इस तरह व्यक्ति को नारियल तेल, मूंगफली का तेल, जैतून का तेल, बादाम, अखरोट और पिस्ता खाना अच्छा होता है।

फ्लेवोनोइड्स

फ्लेवोनोइड्स एंटीऑस्किडेंट होता है जो बहुत से फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं। वे मस्तिष्क में सही संबंध बनाने और मस्तिष्क की उम्र बढ़ने से रोकने में न्यूरॉन्स की मदद करते हैं। जामुन, हरी सब्जियां, एवोकाडो, काले अंगूर, कॉफी, चॉकलेट, रेड वाइन जैसी चीजों का सेवन करना सही होता है।

कैरोटीन

कैरोटीन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हृदय से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। कैरोटीन का सेवन मस्तिष्क को सुचारु रुप से कामकाज करने में मदद करता है, इसके लिए आपको सेब, ब्लूबेरी, लाल प्याज, मिर्च, कोको पाउडर जैसी चीजों का सेवन करना होता है।

प्रोटीन

हमारा शरीर प्रोटीन को अमीनो एसिड से परिवर्तित करता है, एक एमिनो एसिड न्यूरोट्रांसमीटर की तरह मस्तिष्क रसायनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। न्यूरोट्रांसमीटर हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं और हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद भी करते हैं। वे मूड क्रेविंग्स नींद जैसी चीजों को ठीक करता है।

source : newstrend

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *